वियतनाम में हिन्दू धर्म | Hinduism in Vietnam | Champa History

Spread the love! Please share!!

वियतनाम में हिन्दू धर्म:

दुनिया में केवल दो जीवित गैर-भारतीय स्वदेशी हिंदू लोगों का समाज है, जिसकी संस्कृति हजारों साल पुरानी है। वियतनाम और कम्बोडिआ के चाम हिन्दू और इंडोनेशिया के बाली द्वीप के लोग भी हिंदू।

जेनेटिक्स, संस्कृति और समाज की वैज्ञानिक और समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण से अध्ययन करने पर पता चलता है की चान हिन्दू वास्तव में “मलय पॉलीनेशियन” मूल के लोग हैं। वर्तमान समय में चाम लोग वियतनाम और कम्बोडिया के सबसे बड़े अल्पसंख्यक हैं।

चम्पा साम्राज्य:

भारतीयों हिन्दुओं के संपर्क में आने के बाद वहां हिन्दू शैव धर्म का प्रसार हुआ। हिन्दू धर्म से प्रभावित हो गए लोग कालांतर में चंपा के नाम पर ही चम (चंप) के नाम से विख्यात हुए और जो बर्बर थे वे म्लेच्छ और किरात आदि कहलाए। चम्पा के लोग और राजा शैव मत को मानने वाले थे। वियतनाम प्राचीन काल में चम्पा नाम का एक प्राचीन हिन्दू राज्य था।

पीले रंग में चम्पा साम्राज्य

चाम हिंदुओं के पीछे एक सुनहरा इतिहास है। उनका साम्राज्य जिसे चंपाराज नाम दिया गया था, आज के दक्षिण वियतनाम और लाओस के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करता था। चंपा के महाराजा भगवान शिव के भक्त थे और कई मंदिरों के निर्माता थे।

हिन्दू धर्म ने सदियों से चम्पा साम्राज्य की कला और संस्कृति को आकार दिया है। जैसा कि कई चाम लोग की हिंदू मूर्तियों और लाल ईंट के मंदिरों में देखा जा सकता है।

महाराज भद्रवर्मन एवं भद्रेश्वर महादेव मंदिर:

हिंदू धर्म को राजधर्म के रूप में स्थापित करने के बाद, चंपा ने संस्कृत शिलालेख बनाना शुरू किया और हिंदू मंदिरों का निर्माण किया। शिलालेखों के अनुसार, पहले राजा महाराज भद्रवर्मन थे, जिन्होंने 380 ईस्वी से 413 ईस्वी तक शासन किया था। “मी शॉन” में, राजा भद्रवर्मन ने भद्रेश्वर नामक एक लिंग की स्थापना की, जिसका नाम राजा के अपने नाम और भगवान शिव के संयोजन में था। ।

मी शॉन वियतनाम में, राजा भद्रवर्मन द्वारा स्थापित श्री भद्रेश्वर महादेव मंदिर के ध्वंसावशेष

 

भद्रेश्वर नाम के देव-राजा की पूजा सदियों के बाद भी जारी रही। महाराजा रुद्रवर्मन ने 529 ईस्वी में एक नए राजवंश की स्थापना की और उनके पुत्र महाराज शंभुवर्मन ने उनका उत्तराधिकार लिया। उन्होंने भद्रवर्मन के मंदिर का पुनर्निर्माण किया और इसका नाम बदलकर शंभू-भद्रेश्वर रखा। 629 में उनकी मृत्यु हो गई और उनके पुत्र कंदर्पधर्म की मृत्यु हो गई, जिनकी मृत्यु 630–31 में हुई। कंदर्पधर्म का उत्तराधिकारी उनके पुत्र, प्रभासधर्म द्वारा प्राप्त किया गया था, जिनकी मृत्यु 645 ईस्वी में हुई थी।

श्री भद्रेश्वर महादेव

 

7 वीं से 10 वीं शताब्दी ईस्वी के बीच, चाम राजवंश एक नौसेना शक्ति बन गया; चंपा के बंदरगाहों ने स्थानीय और विदेशी व्यापारियों को आकर्षित किया, चम्पा के जहाजों ने चीन, इंडोनेशियाई द्वीपसमूह और भारत के बीच दक्षिण चीन सागर में मसालों और रेशम के व्यापार को भी नियंत्रित किया।

वियतनामी आक्रमण और चंपा का पराभव:

1471 में, उत्तरी दिशा से वियतनामी सम्राट लेह थान ताह का आक्रमण हुआ और चम्पा को एक गंभीर हार का सामना करना पड़ा, जिसमें 120,000 लोग या तो पकड़ लिए गए या मारे गए, और उनका राज्य नष्ट हो गया। चंपा के महाराज महाजन को युद्ध के कैदी के रूप में लिया गया था और उसके साथ, उनके लोगों ने अपनी खुद की जमीन पर नियंत्रण खो दिया था जो वे फिर से हासिल करने में कामयाब नहीं हुए।

8 वीं शताब्दी से ही अरब के व्यापारी चम्पा में पहुंचने लगे थे। मुसलमानों ने 10 वीं शताब्दी ईस्वी के बाद चाम के बीच धर्मप्रचार शुरू किया। 17 वीं शताब्दी तक, चाम के पूरे शाही परिवार ने इस्लाम कबूल कर लिया था, इंडोनेशिया में कई मुस्लिम चाम ने इस्लाम का धर्म प्रचार किया।

उन्होंने वियतनामी आक्रमणकारियों के खिलाफ संघर्ष जारी रखा, लेकिन यह सवाल के दायरे से बाहर है। अंत में, शैव ब्राह्मणों और नागवंशी क्षत्रियों को छोड़कर अधिकांश चाम लोग इस्लाम धर्म में परिवर्तित हो गए और अब वियतनामी चम में मुस्लिम बहुसंख्यक हैं।

आज भी चम्पा के लोगों को वियतनामी कम्युनिस्ट शासन द्वारा उनके वाजिब अधिकार नहीं दिए गए हैं, क्योंकि सरकार को चम्पन अलगाववादी तत्वों के पुनरुत्थान का भय है।

 

Facebook Comments

Spread the love! Please share!!
Shivesh Pratap

Hello, My name is Shivesh Pratap. I am an Author, IIM Calcutta Alumnus, Management Consultant & Literature Enthusiast. The aim of my website ShiveshPratap.com is to spread the positivity among people by the good ideas, motivational thoughts, Sanskrit shlokas. Hope you love to visit this website!

2 thoughts on “वियतनाम में हिन्दू धर्म | Hinduism in Vietnam | Champa History

  1. अब वेबसाइट का यह YouTube चैनल आ गया है जहाँ आप को बहुत सुन्दर संस्कृत संग्रह और अन्य जानकारियां भी मिलेंगी। कृपया इस चैनल को सब्सक्राइब कर बेल आइकॉन दबाकर हर वीडियोज़ सबसे पहले पाएं —- https://www.youtube.com/c/InfotainerWorld/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.