भारतीय धोती पहनने का तरीका? | How to wear Indian Dhoti Step by Step

Spread the love! Please share!!

समाज और संस्कृति में परिधान:

किसी भी राष्ट्र के और व्यक्तियों के जीवन की उल्लेखनीय पहचान उनके वस्त्र हैं जो वे पहनते हैं। इसे एक राष्ट्र की पारंपरिक पोशाक के रूप में भी जाना जाता है, जिसे समाज पहनता है। यह परिधान अक्सर किसी के अपने स्वयं के और सामाजिक व्यक्तित्व, वैवाहिक स्थितियों, व्यवसाय और यहां तक ​​कि धार्मिक मान्यताओं के प्रति उनका पहचान प्रदर्शित करता है।

इस तथ्य के बावजूद कि इन पारम्परिक और प्रथागत वस्त्र का पहनना धीरे-धीरे कई राष्ट्रों में कम हो रहा है, जहां यूरोपीय संस्कृति अधिक चलन में आ रही है लेकिन पारंपरिक पहनावा आज भी सबसे महत्वपूर्ण दिनों में महत्वपूर्ण हिस्सा होता है… जैसे उत्सव, शादी और महत्वपूर्ण अवसर और समारोह।

मैं इस लेख में भारतीय परिधान धोती के बारे में सभी चर्चा करने जा रहा हूं जो पूरे भारत में लगभग सभी प्रांतों में अलग अलग नामों से जानी जाती है;

भारतीय धोती क्या है?

धोती  ’शब्द संस्कृत के “धौत” से आया है। धोती बिना सिले हुए 15 फीट (5 गज) आयताकार कपड़े की थान है, जो पैरों के आधार तक लटकता हुआ कमर के चारों ओर पहना जाता है। यह भारतीय भूमि की गर्मियों और चिपचिपा वातावरण के लिए पर्याप्त उपयुक्त है।

फिर भी, दिन-प्रतिदिन इसके उपयोग की सीमा सिमट रही है, यह बहुत हद तक ग्रामीण क्षेत्रों तक सिमटता जा रहा है, हालांकि शहरी क्षेत्रों में उत्सव या कुछ धार्मिक कार्यक्रमों के लिए पहना जाता है। इसे आज भी ब्राह्मणों के समूह में अधिक देखा जा सकता है। युवा इस कपड़े को पहनना पसंद नहीं करते क्योंकि वे इसे पुराना मानते हैं। इसे कुर्ता, शेरवानी या दुपट्टे के साथ पहना जाता है।

सूती धोती नियमित समय पर पहनी जा सकती है जबकि रेशम धोती विशिष्ट कार्यक्रमों के लिए पहनी जाती है। विशेष रूप से पहनने के लिए लाल रंग की धोती का प्रयोग भी होता है, सफेद या क्रीम दिन में हर किसी के द्वारा उपयोग किया जाता है, कलाकारों द्वारा सोने के काम के साथ धोती, शादी में हल्दी चढ़ी हुई धोती पहनी जाती है।

भारत के विभिन्न राज्य में धोती (Dhoti in Different States of India):

यूपी और बिहार में धोती (Dhoti in UP and Bihar):

उत्तर भारत में अनिवार्य रूप से यूपी और बिहार में, धोती को कुर्ता के साथ पहना जाता है, इस मिश्रण को सिर्फ धोती-कुर्ता के रूप में संदर्भित किया जाता है।

नीचे वीडियो में जाने कैसे यूपी और बिहार में धोती पहनी जाती है;

तमिलनाडु में वेष्टी:

दक्षिण में, यह पोशाक सभी सामाजिक कार्यक्रमों और पारंपरिक अवसरों पर पहना जाता है। दक्षिण भारतीय विवाह में वर-वधू और विभिन्न रीति-रिवाजों और सेवाओं के मेजबान / पुरुष सदस्य अनिवार्य रूप से अनुष्ठान करते समय प्रथागत वेशभूषा धारण करते हैं। यह तमिलनाडु में अंगवस्त्रम (कंधे पर लटका हुआ एक और बिना सिले कपड़े का टुकड़ा) के साथ पहना जाता है।

नीचे वीडियो में जाने कैसे तमिलनाडु में वेष्टी पहनी जाती है;

आंध्र और तेलंगाना में पांचा:

व्यवहार के निहित सिद्धांत ही पांचा को पहनने के तरीके का प्रतिनिधित्व करते हैं। दक्षिण भारत में, पुरुष सामान्य रूप से धोती को बराबर भागों में क्रीज करते हैं और यह घुटने से नीचे की ओर पैरों को खोल देते है।

लेकिन घुटने के ऊपर पहनी धोती, महिलाओं या औपचारिक व्यव्हार में नहीं आता और धोती को घुटनो से नीचे पैर तक कर लेते हैं। इस तरह की सामाजिक परिस्थिति के साथ सामना करने पर, पांचा की तह को खोल दिया जाता है और पैरों को पूरी तरह से ढंकने की अनुमति दी जाती है। इसे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में चोका (एक सामान्य शर्ट) या जुब्बा (कुर्ता का एक रंग) पहना जाता है।

नीचे वीडियो में जाने कैसे आंध्र और तेलंगाना में पांचा पहनी जाती है;

केरल में मुंडू:

धोती को केरल में मुंडू के नाम से जाना जाता है। केरल में पुरुषों की पारंपरिक पोशाक मुंडू है जो कमर के चारों ओर लिपटे कपड़े की एक बिट है और पैरों तक नीचे पर्याप्त रूप से लंबा होता है। इसके अतिरिक्त, महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली 2 पीस ड्रेस को मुंडू नीरियाथु के नाम से जाना जाता है।

यह हिंदू देवियों का प्रथागत पहनावा है। ईसाई महिलाएं चट्टा (पुलोवर) और मुंडू पहनती हैं। वे मुंडू पहनते हैं जिसके पीछे प्लेट होता है।

नीचे वीडियो में जाने कैसे केरल में मुंडू पहनी जाती है;

कर्नाटक में पंच कक्षम:

कच्छे पंचे / पंच कक्षम का अर्थ है पाँच गुच्छे या पाँच तह। इसकी प्रमुख शैली आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सबसे अधिक दिखती है। यह कमर के चारों ओर एक सीधी लपेट है और एक लंबी स्कर्ट की तरह दिखता है और आम तौर पर लंबाई में 4 गज होता है।

यह काम करते समय घुटनों तक के बराबर भागों में चढ़ा लिया जाता है। दूसरी शैली में कपड़े के टुकड़े के बीच कमर के चारों ओर लटकने और बेल्ट की तरह सामने के ऊपर को बांधने और पीठ में गिरने वाले बाएं और दाएं बंद होने को शामिल करना होता है। यह आम तौर पर लंबाई में 8 गज है। यह शैली खेतों में काम करते समय दक्षिण भारतीय पुरुषों पर अच्छी तरह से उपयुक्त होती है।

नीचे वीडियो में जाने कैसे कर्नाटक में पंच कक्षम पहनी जाती है;

बंगाल में धुती:

भद्र बंगाली आदमी को अच्छी सुगंध, एक हल्का कुर्ता और एक ढेर सारी चुन्नटों वाली धोती के साथ इसे सबसे अमीर पहनावा के रूप में देखा जाता है और इसे बंगाली शादियों और सामाजिक समारोहों में पहना जाता है।

नीचे वीडियो में जाने कैसे बंगाल में धुती पहनी जाती है;

महाराष्ट्र में धोतर:

सिंदूरी (सिंदूर-लाल) धोती, जिसे सॉवेल या धोतर कहा जाता है, अक्सर वैष्णव मंदिरों में ब्राह्मणों द्वारा उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से महाराष्ट्र में। शासकों और कलाकारों ने समृद्ध रंग का उपयोग किया और सोने के तार की बुनाई का विस्तार किया। कपास की धोती दिन-प्रतिदिन के उपयोग के लिए जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल है। रेशम धोती विशेष त्योहारों के लिए अनुकूल हैं और महंगी होती हैं।

नीचे वीडियो में जाने कैसे महाराष्ट्र में धोतर पहनी जाती है;

 

Facebook Comments

Spread the love! Please share!!
Shivesh Pratap

Hello, My name is Shivesh Pratap. I am an Author, IIM Calcutta Alumnus, Management Consultant & Literature Enthusiast. The aim of my website ShiveshPratap.com is to spread the positivity among people by the good ideas, motivational thoughts, Sanskrit shlokas. Hope you love to visit this website!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.