ये खाएं ! कभी नहीं होगा कैंसर | कैंसर से लड़ने वाले आहार | कैंसर फाइटिंग फूड्स

Spread the love! Please share!!

कैंसर से लड़ने वाले आहार

कर्क रोग यानि कैंसर दुनिया में सबसे खतरनाक बीमारी से एक के रूप में मानी जाती है। एक इस घातक बीमारी से लड़ने के लिए स्वस्थ संतुलित आहार की जरूरत होती है।

हमारी दैनिक आदतें, जीवन शैली विकल्प, आहार और शारीरिक गतिविधियां इस रोग के खतरे को बढ़ाती हैं। इसलिए, सही और स्वस्थ भोजन को खाना शरीर में कैंसर विकसित होने के जोखिम को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यहां हम कुछ आहार जो कि कैंसर पर अंकुश लगाने में मददगार हैं उनके बारे में जानना महत्वपूर्ण है;

फूलगोभी और ब्रोकली:

फूलगोभी और ब्रोकली शरीर में दो ताकतवर कैंसर रोधी तत्व होते हैं। ये दोनों डिटोक्सीफिकेशन यानि विषाक्त तत्वों को निकलने वाले एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को मारते हैं और ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं। और ये फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं।

हल्दी:

यह सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक कैंसर रोधी है। यह कैंसर कोशिका को मारकर ट्यूमर को बढ़ने से रोकती है और साथ ही कीमोथेरेपी का असर बढ़ाती है। काली मिर्च के साथ तेल में मिलाने पर हल्दी और भी ज्यादा असरकारी हो जाती है।

प्याज और लहसुन:

लहसुन ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। लहसुन और प्याज में मौजूद सल्फर के यौगिक बड़ी आंत, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को मार देते हैं। यह इंसुलिन उत्पादन को कम करके शरीर में ट्यूमर नहीं होने देता है।

अदरक:

अदरक का अर्क कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से होने वाली परेशानी को कम कर सकता है। ताजे अदरक में कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने वाले कुछ खास गुण होते हैं। और ट्यूमर की कोशिकाओं को रोकने के लिए मदद करते हैं।

टमाटर और तरबूज:

ये लाइकोपीन का समृद्ध स्रोत हैं, जिसे एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। यह सेलुलर क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है। एक सप्ताह के दौरान टमाटर को भोजन के दसवें भाग के रूप में खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा लगभग 18 फीसदी कम हो जाता है।

पपीता, कीनू और संतरे:

ये फल विटामिन और ऐसे तत्वों से भरपूर होते हैं जो लीवर में पाए जाने वाले कार्सिनोजन को अपने आप खत्म हो जाने के लिए मजबूर करते हैं। कीनू और उसके छिल्के में फ्लेवनोइड्स और नोबिलेटिन नामक तत्व होते हैं जिसमें कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता है।

गाजर, आम और कद्दू:

अल्फा और बीटा नामक कैरोटीन्स कैंसर को ख़त्म करने वाले शक्तिशाली कारक के रूप में जाने जाते हैं। ये तीनों फल गर्भाशय, मूत्राशय, पेट और स्तन कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर की रोकथाम में असरदार होते हैं।

अंगूर:

ये एंथोसायनिन और पुलीफेनल्स की मदद से शरीर में कैंसर के कारकों का उत्पादन कम करने में अहम रोल अदा करते हैं।

फलियां और दाल:

दाल और फलियां प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा फाइबर और फोलेट प्रदान करते हैं जो पैनक्रियाज़ के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। फलियां में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो बड़ी आंत की कोशिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

Facebook Comments

Spread the love! Please share!!
Shivesh Pratap

Hello, My name is Shivesh Pratap. I am an Author, IIM Calcutta Alumnus, Management Consultant & Literature Enthusiast. The aim of my website ShiveshPratap.com is to spread the positivity among people by the good ideas, motivational thoughts, Sanskrit shlokas. Hope you love to visit this website!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.