हिमा दास का जीवन परिचय | Hima Das Ka Jeevan Parichay | Hima Das Struggle in Hindi

Spread the love! Please share!!

हिमा दास एक भारतीय धावक (स्प्रिंटर) हैं जो असम से आती हैं। स्प्रिंटर्स यानि धावकों के सूखे वाले देश भारत में, हिमा एक ताज़ा करने वाली बूंदा बांदी की तरह है। 19 वर्षीय IAAF World U20 Championships में एक ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली और एकमात्र भारतीय एथलीट हैं।

दास 400 मीटर में 50.79 सेकंड के समय के साथ मौजूदा भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड की धारक हैं जो उन्होंने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में, इंडोनेशिया में हासिल किया था। इससे पहले 2019 में, दास ने केवल 20 दिनों में लगातार 5 अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीतकर एक नया मील का पत्थर स्थापित किया था।

हिमा दास का सोशल मीडिया लिंक:

इंस्टाग्राम:  hima_mon_jai

ट्विटर:  HimaDas8 

हिमा दास की मूल जानकारी:

पूरा नाम: हिमा रंजीत दास 

हिमा दास का उपनाम क्या है: ढिंग एक्सप्रेस 

जन्मदिन: 09 January 2000

लिंग: महिला

खेल: दौड़

गृह नगर: ढिंग, असम

लम्बाई: 1.67 मीटर

वजन: 52 Kg

कोच: निपुण दास, नबजीत मलकर, गलिना बुख़ारिणा

माता-पिता: जोनाली दास एवं रंजीत दास (क्रमशः) 

पुरस्कार एवं उपलब्धियां: 

स्वर्ण पदक: एशियाई खेल 2018 जकार्ता में महिला 4 x 400 मीटर

स्वर्ण पदक: World U20 Championships 2018 टैम्पियर, फिनलैंड में 400 मीटर

रजत पदक: एशियाई खेल 2018 जकार्ता में युगल 4 x 400 मीटर

रजत पदक: एशियाई खेल 2018 जकार्ता में  400 मीटर

 

हिमा दास का प्रारंभिक जीवन:

दास का जन्म असम के नागांव जिले में कंधुलिमारी गाँव के पास एक गरीब परिवार में 9 जनवरी 2020 को हुआ था। उनके माता-पिता, रंजीत और जोनाली दास स्थानीय कैबार्टा समुदाय से हैं। दोनों परिवार का भरण-पोषण करने के लिए खेती करते हैं।

हिमा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ढींग पब्लिक हाई स्कूल में किया। वहां दास को फुटबॉल खेलने का शौक था, एक ऐसा खेल जिसे वह लड़कों के साथ खेलती थी। यद्यपि वह फुटबॉल खेलना जारी रखना चाहती थी, लेकिन हिमा को सलाह दी गई कि वह अपनी पसंद को बदल ले।

यह जवाहर नवोदय विद्यालय के एक शिक्षक शमशुल शेख थे, जिन्होंने फुटबॉल खेलते समय हिमा की अविश्वसनीय गति को देखने के बाद इसकी पहचान किया था। इसके बाद जो हुआ वह इतिहास हम सबके सामने है।

हिमा दास की प्रारम्भिक सफलता:

हेमा की उपलब्धि और भी उल्लेखनीय है अगर हम इस बात पर विचार करें कि उसने कुछ साल पहले ही स्पाइक्स जूतों का इस्तेमाल शुरू किया था। छह भाई-बहनों में सबसे बड़ी, हेमा की बेहतर प्रतिभा पहली बार 2016 में एक जिला स्तरीय बैठक में सामने आई।

एक पेशेवर रनिंग ट्रैक की अनुपलब्धता के कारण, उसे एक ख़राब फुटबॉल मैदान पर अभ्यास करना पड़ा।

हालांकि, उपलब्ध प्रशिक्षण सुविधाओं और उपकरणों की कमी के बावजूद, इस धावक ने राज्य स्तर पर कांस्य पदक हासिल किया। उसी वर्ष में, वह
जूनियर वर्ग में 100 मीटर के फाइनल में पहुंची।

आखिरकार, दास ने एशियन यूथ चैंपियनशिप, बैंकॉक में महिलाओं की 200 मीटर स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया। वह टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर रही।

हालाँकि, 24.52 सेकंड का उनका एशियन यूथ चैंपियनशिप का समय सौभाग्य से नैरोबी में आयोजित होने वाली विश्व युवा चैंपियनशिप के लिए योग्य था। वहां, दास अंततः 24.31 सेकंड के समग्र समय के साथ पांचवें स्थान पर रहीं।

हिमा सफल कैसे हुईं:

प्रारंभिक छोटी सफलताओं के बाद, अप्रैल 2018 में गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छी प्रतिस्पर्धा करने के लिए हेमा दास ने पहली वास्तविक सफलता अर्जित किया। वह 400 मीटर और साथ ही 4 × 400 मीटर रिले में प्रतिस्पर्धा कर रही थी। दास फाइनल में पहुंच छठे स्थान पर रहीं, जो 51.32 सेकंड के समय में आया।

उनका समय वह बोत्सवाना की स्वर्ण पदक विजेता अमांटल मोनत्शो से सिर्फ 1.17 सेकंड अधिक समय के साथ पिछड़ गई थीं। 4 × 400 मीटर रिले भी निराशाजनक था क्योंकि भारतीय टीम फाइनल में केवल सातवें स्थान पर रह सकी। उनका समय 3 मिनट और 33.61 सेकंड था।

फिर 12 जुलाई 2018 को, दास ने अपनी पहली जीत का स्वाद चखा। फिनलैंड में टैम्पियर में आयोजित विश्व अंडर -20 चैंपियनशिप 2018 में 400 मीटर के फाइनल में उसकी पहली उपलब्धि आई। गोल्ड तक पहुंचने के लिए उसने 51.46 सेकंड का समय लिया था।
इसके साथ ही, वह एक अंतरराष्ट्रीय ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय धावक बन गई थीं। मैच में पहले हाफ में उसका रन धीमा था। हालांकि, वह समय पर पिछले 100-मीटर में तेजी लाती है। दास ने नाटकीय अंदाज में प्रतियोगिता जीती, शीर्ष सम्मान पाने के लिए अपने तीन प्रतियोगियों से आगे निकल गईं।

एशियाई खेलों में हिमा दास:

2018 एशियाई खेल एक ऐसी ही कहानी थी। दास ने 400 मीटर के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जिसमें हीट 1 में 51.00 सेकेंड और एक नया भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया।
26 अगस्त 2018 को, उसने 400 मीटर फाइनल में 50.79 सेकंड के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को बेहतर बनाया। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने रजत पदक जीता। चार दिन बाद, दास ने पूवम्मा, सरिता गायकवाड़ और विस्मया के साथ मिलकर काम किया। चौकड़ी ने महिलाओं के 4 × 400 मीटर रिले को 3: 28.72 के अविश्वसनीय समय के साथ जीता। यह हेमा के लिए एक उपयुक्त परिणाम था।

हेमा ने continental extravaganza में एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग दौड़ पूरी करने के लिए 4 × 400 मीटर मिश्रित रिले में रजत पदक भी जीता। यह पहली बार था जब एशियाई खेलों में ऐसा मिश्रित आयोजन हुआ था।

एडिडास से अनुबंध:

जब वह सितंबर में वापस घर लौटी, तो एक आश्चर्य उसके लिए इंतजार कर रहा था। जैसे कि जकार्ता में उनकी भारी सफलता के लिए एक पुरस्कार, स्पोर्ट्सवियर कंपनी एडिडास इंडिया ने हेमा दास को एक एंडोर्समेंट डील के लिए साइन किया।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि हिमा अब एडिडास के सबसे अच्छे उत्पादों से लैस होगी जो एडिडास दास द्वारा हिमा को रेसिंग और एथलेटिक जरूरतों के लिए स्पोंसर था। इसके अलावा, एडिडास ने हिमा के लिए विशेष जूतों की व्यवस्था भी किया।

हिमा के अन्य सम्मान:

केवल 18 वर्ष की आयु में, हिमा दास को 25 सितंबर, 2018 को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में, एक शानदार समारोह में, एथलेटिक्स में उत्कृष्टता के लिए 2018 में राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
असम सरकार ने उन्हें खेलों के लिए राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।
उस वर्ष बाद में, यूनिसेफ-इंडिया ने एशियाई खेलों के स्वर्ण-पदक विजेता को भारत का पहला युवा राजदूत नियुक्त किया।
इसके अलावा, भारत सरकार 2020 टोक्यो ओलंपिक तक हेमा दास को ‘एंड-टू-एंड’ फंड मुहैया कराएगी।

हिमा के 5 मेडल्स की यात्रा:

2019 की पहली छमाही में अधिकांश समय बिताने के बाद, हेमा ने 2 जुलाई को पोलैंड में पॉज़्नान एथलेटिक्स ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीतकर वापसी की। उसने कुट्नो एथलेटिक्स मीट में पोलैंड में भी पांच दिन बाद एक और गोल्ड के साथ मैच किया। हिमा ने 20 दिनों के अंतराल में तीन और येलो मेडल्स के साथ एक नया मील का पत्थर स्थापित किया। हेमा ने अगस्त में चेक गणराज्य में एथलेटिक मितिंक रीटर इवेंट में एक और शीर्ष मैडल जीता।

हिमा दास के असम पुलिस में DSP बनने का सफर:

26 फरवरी, 2021 को खेल कोटे से भारत की स्प्रिंटर हिमा दास को असम की पुलिस उप अधीक्षक (डीएसपी) नियुक्त किया गया। हिमा ने अपने ट्विटर अकाउंट में फोटो शेयर की जिसमें वह पुलिस की वर्दी पहने नजर आ रहीं हैं। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कुछ दिन पहले एक कैबिनेट मीटिंग में हिमा दास को डीएसपी बनाने का ऐलान किया था।
एशियाई खेलों में गोल्ड जीत चुकी हिमा को अभी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलीफाई करना है। उनको साल 2018 के एशियाई खेलों में चोट लग गई थी। इस कारण वह सितंबर 2019 में दोहा में हुई विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाईं थीं।

हम हिमा दास के स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हैं।

Facebook Comments

Spread the love! Please share!!
Shivesh Pratap

Hello, My name is Shivesh Pratap. I am an Author, IIM Calcutta Alumnus, Management Consultant & Literature Enthusiast. The aim of my website ShiveshPratap.com is to spread the positivity among people by the good ideas, motivational thoughts, Sanskrit shlokas. Hope you love to visit this website!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.