बाइबिल और कुरान में कुछ महत्वपूर्ण अंतर

Spread the love! Please share!!

बाइबिल और कुरान में कुछ महत्वपूर्ण अंतर

बाइबिल और कुरान दोनों क्रमशः इस्लाम और ईसाई धर्म के अनुयायियों द्वारा पवित्र ग्रंथों के रूप में प्रतिष्ठित हैं। हालाँकि दोनों कुछ समानताएँ साझा करते हैं, उनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर भी हैं:

उत्पत्ति और संकलन:

बाइबिल लेखों का एक संग्रह है जिसे लगभग 1400 ईसा पूर्व और 100 ईस्वी के बीच कई लेखकों द्वारा लिखा गया था, जो लगभग 1,500 वर्षों का समय था। विभिन्न धार्मिक परिषदों ने समय के साथ-साथ बाइबल की पुस्तकों को इकट्ठा किया। दूसरी ओर, पैगंबर मुहम्मद ने 23 साल की अवधि के दौरान, 610 से 632 ईस्वी के दौरान कुरान प्राप्त किया। इसे पैगंबर के पूरे जीवनकाल में लिखा गया था और उनकी मृत्यु के तुरंत बाद एक किताब में एकत्र किया गया था।

भाषा:

ग्रीक, अरामाईक और हिब्रू तीन भाषाएँ हैं जिनका उपयोग बाइबिल की रचना करने के लिए किया जाता है। जबकि नया नियम मुख्य रूप से ग्रीक भाषा में लिखा गया था, पुराना नियम मुख्य रूप से इब्रानी भाषा में लिखा गया था। दूसरी ओर, कुरान का अरबी भाषा का मूल पाठ, जो प्रकट हुआ था, संरक्षित किया गया है।

सामग्री:

बाइबिल और कुरान की सामग्री अलग है। बाइबल में पाठों के साथ-साथ ऐतिहासिक विवरण, कविता और भविष्यवाणी भी शामिल है। दूसरी ओर, कुरान की अधिकांश शिक्षाएं और निर्देश नैतिकता, सामाजिक कठिनाइयों और जीवन के अन्य पहलुओं से संबंधित हैं।

भगवान के पास पहुंचना:

जबकि बाइबिल और कुरान दोनों भगवान के अस्तित्व की पुष्टि करते हैं और उस पर विश्वास करने के मूल्य पर जोर देते हैं, वे इसके बारे में कैसे जाते हैं इसमें कुछ अंतर हैं। ईश्वर के साथ एक व्यक्तिगत संबंध पर ईसाई धर्म द्वारा जोर दिया जाता है, जो कि ईसा मसीह को ईश्वर के पुत्र और मानवता के उद्धारकर्ता के रूप में विश्वास के माध्यम से बाइबिल पर स्थापित किया गया है। इस्लाम, जो कुरान पर स्थापित है, ईश्वर की एकता और उसकी इच्छा को प्रस्तुत करने की आवश्यकता पर जोर देता है।

कुल मिलाकर, बाइबिल और कुरान दोनों महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथ हैं, फिर भी वे अपनी रचना, भाषा, सामग्री और धर्मशास्त्र के संदर्भ में एक दूसरे से भिन्न हैं।

Facebook Comments

Spread the love! Please share!!
Shivesh Pratap

Hello, My name is Shivesh Pratap. I am an Author, IIM Calcutta Alumnus, Management Consultant & Literature Enthusiast. The aim of my website ShiveshPratap.com is to spread the positivity among people by the good ideas, motivational thoughts, Sanskrit shlokas. Hope you love to visit this website!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.