राष्ट्रपति जो बिडेन के जीवन के रोचक तथ्य | President Joe Biden Interesting Facts in Hindi

Spread the love! Please share!!

राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) के जीवन के रोचक तथ्य

जो बिडेन (Joe Biden) का पूरा नाम जोसेफ रॉबनेट बिडेन जूनियर (Joseph Robinette Biden Jr.) है। जो बिडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में 20 जनवरी, 2021 को शपथ लिया।

जो बिडेन (Joe Biden) का जन्म 20 नवंबर, 1942 को स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया के सेंट मैरी अस्पताल में हुआ था। बाइडेन का पालन पोषण अपने नाना-नानी के यहाँ हुआ।

Joe Biden ने 1965 में इतिहास और राजनीति विज्ञान में एक डबल मेजर और अंग्रेजी में माइनर के साथ कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

राजनीति और उनकी नीतियों के अलावा, वास्तव में वह कौन हैं? आइये इसके बारे में जानते हैं नीचे दिए गए कुछ मजेदार तथ्यों से।

1. सबसे पुराने अमेरिकी राष्ट्रपति:

बिडेन (Joe Biden) का जन्म 20 नवंबर 1942 को हुआ था, जब उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई थी, तब वह 78 वर्ष के थे। यह उन्हें अमेरिकी इतिहास का सबसे पुराना राष्ट्रपति बनाता है।

2. दूसरा कैथोलिक राष्ट्रपति:

बिडेन (Joe Biden) 46 वें राष्ट्रपति जो बिडेन अमेरिकी इतिहास में दूसरे कैथोलिक राष्ट्रपति हैं। पहले राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी थे जो अमेरिका के 35 वें राष्ट्रपति थे और 3 जनवरी 1953 को राष्ट्रपति बने थे।

3. बिडेन को बचपन में चिढ़ाया जाता था:

बिडेन, स्क्रैंटन में पले, बड़े हुए और बाद में विलमिंग्टन आ गए, जहाँ उन्हें हकलाने के वजह से तंग किया गया था।

उनका हकलाना पूरे बचपन में चला और समय के साथ बिडेन (Joe Biden) ने खुद को सिखाया कि कैसे अपने हकलाने को दूर किया जाए। और हकलाने की समस्या दूर कर लिया।

4. 29 साल की उम्र में बिडेन ने इतिहास रच दिया:

बिडेन (Joe Biden) केवल 29 वर्ष के थे जब उन्हें अमेरिकी सीनेट के लिए चुना गया था, जिससे वे कांग्रेस में चुने जाने वाले सबसे कम उम्र के लोगों में से एक बन गए।

5. बिडेन एक विधुर थे:

1972 में क्रिसमस की खरीदारी के दौरान बिडेन (Joe Biden) की पहली पत्नी, नेलिया की कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

दुर्घटना में उनकी 1 वर्षीय बेटी नाओमी के मृत्यु का भी दावा किया गया था। उनके दो अन्य बच्चे, ब्यू और हंटर दुर्घटना में बच गए लेकिन वे घायल हो गए थे।

बिडेन (Joe Biden) ने बाद में 1975 में जिल नाम की महिला से एक ब्लाइंड डेट पर मुलाकात की।

जिल ने बताया कि पत्नी बनने के लिए बिडेन ने पांच बार प्रोपोज़ किया था। अंततः दोनों ने 17 जून 1977 को शादी की।

6. उन्हें अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिल चुका है:

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा अपना दूसरा कार्यकाल समाप्त करने के कुछ दिन पहले, उन्होंने बिडेन (Joe Biden) को राष्ट्र के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया।

7. 2020 राष्ट्रपति चुनाव, जो बिडेन का तीसरा प्रयास था: 

बिडेन इससे पहले दो बार राष्ट्रपति पद के लिए भाग ले चुके हैं। ब्रिटानिका के अनुसार, ब्रिटिश लेबर पार्टी के नेता नील किन्नॉक के साहित्यिक चोरी के आरोपों के कारण उन्होंने 1988 में अपना अभियान स्थगित कर दिया।

2008 में, उनके अभियान में कभी भी तेजी नहीं आया और वे आयोवा डेमोक्रेटिक कॉकस में पांचवें स्थान पर रहने के बाद दौड़ से हट गए।

8. बिडेन ड्रिंक या स्मोक नहीं करते हैं:

इसके बजाय, राष्ट्रपति ने कहा कि उनके पास आइसक्रीम के लिए कमजोरी है। चॉकलेट चिप आइसक्रीम उनकी पसंदीदा है। वास्तव में, उनके राष्ट्रपति अभियान के प्रचार ने आइसक्रीम पर 10,000 डॉलर खर्च किए, मुख्य रूप से लोगों के लिए।

9. बिडेन एक फुटबॉल स्टार थे:

साल 1960 में हाई स्कूल में, बिडेन ने  डेलावेयर की आर्कमेरे अकादमी में वाइड रिसीवर और रनिंग बैक के रूप में फुटबॉल खेला।

10. बेटे की मौत के कारण 2016 के राष्ट्रपति उम्मीदवार नहीं बने: 

बिडेन (Joe Biden) के सबसे बड़े बेटे, ब्यू बिडेन की 2015 में मस्तिष्क कैंसर के साथ एक लड़ाई के बाद मृत्यु हो गई। वह 46 वर्ष के थे। जब जो बिडेन से पूछा गया कि क्या वह 2016 में चुनाव लड़ने जा रहे थे, तो उन्होंने कहा कि वह और उनका परिवार अभी भी दुखी है।

11. बिडेन की पत्नी का रिकॉर्ड:

डॉ. जिल, बिडेन व्हाइट हाउस के बाहर नौकरी करने वाली पहली फर्स्ट लेडी हैं।

उन्होंने आठ साल के दौरान पूर्णकालिक अंग्रेजी प्रोफेसर के रूप में काम किया और कहा कि वह फर्स्ट लेडी के रूप में व्हाइट हाउस में शिक्षण जारी रखने की योजना बना रही है।

12. बिडेन का कुत्ते, मेजर का रिकॉर्ड:

जो बिडेन के पास दो जर्मन शेफर्ड में से एक, मेजर एक रेस्क्यू डॉग है।

वह व्हाइट हाउस में पहला रेस्क्यू डॉग है जो स्थाई रूप से वह रहेगा।

Facebook Comments

Spread the love! Please share!!
Shivesh Pratap

Hello, My name is Shivesh Pratap. I am an Author, IIM Calcutta Alumnus, Management Consultant & Literature Enthusiast. The aim of my website ShiveshPratap.com is to spread the positivity among people by the good ideas, motivational thoughts, Sanskrit shlokas. Hope you love to visit this website!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.