बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? पढ़ें संसार की इस नई साइबर करेंसी के बारे में

Spread the love! Please share!!

यदि आप bitcoin से परिचित नहीं हैं तो यह लेख पढने से पहले आप  बिटकॉइन (Bitcoin) की भूमिका  लेख  अवश्य पढ़ें |

बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है?

Bitcoin एक वर्चुअल यानि आभासी मुद्रा है, अगर आप के पास Bitcoins है, तो आप शारीरिक रूप से इससे नोट या सिक्के के रूप में सामान की खरीद नहीं कर सकते है। Bitcoins ऑनलाइन/ इलेक्ट्रॉनिक खरीद और हस्तांतरण के लिए उपयोग किया जाता है। आप Bitcoins का उपयोग दोस्तों, व्यापारियों के लिए कर सकते हैं । हर एक खरीद पर तुरंत (कंप्यूटर पर) डिजिटल लॉग इन होता है और हस्तांतरण लॉग भी विनिमय के साथ अपडेट हो जाता है | इससे तुरंत पता चलता है की कौन कितने Bitcoins का मालिक है ।

बिटकॉइन के इस डिजिटल हस्तांतरण लॉग को ‘block-chain’ कहा जाता है।

शब्द ‘Bitcoin’ और ‘bitcoin’ के बीच एक अंतर है। Bitcoin, जहांबीकैपिटल लेटर है, पूरे सिस्टम को संदर्भित करता है। दूसरी ओर, bitcoins, जहांबीछोटा है वास्तविक मुद्रा को प्रदर्शित करता है।

Bitcoins की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही हैं, हालांकि शुरुआत में काफी हद तक यह सट्टेबाजों को बहुत भाया क्यों की उनके लिए इसमें पैसे कमाने के रस्ते दिखाई दिए | जो एक तरह से कम कीमत पर Bitcoins खरीदने और उन्हें ऊंचे दामों पर बेच कर पैसा बनाने के लिए के रूप में इसे देख रहे थे |  परन्तु अब कारोबार में बिटकॉइन (Bitcoins) के चलन तेजी से बढ़ रहा है |

Bitcoin एक डिजिटल संपत्ति और एक भुगतान प्रणाली की मुद्रा है जिसका अविष्कार सातोशी नकमोटो (Satoshi Nakamoto) ने वर्ष 2008 में किया था और 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे जारी किया गया है।

Bitcoins का मूल्य निर्धारण कैसे होता है ?

Bitcoins किसी अन्य मुद्रा की तरह ही हैं: वे अन्य मुद्राओं के मूल्य की तरह ही उतार चढ़ाव में में आते रहते हैं। हर बार एक Bitcoin खरीद से इसके स्वामित्व में परिवर्तन होता रहता है , तथा विनिमय के समय विक्रेता और खरीदार की आपसी सहमति पर इसके मूल्य का निर्धारण होता है | आमतौर पर, खरीदार किस दर Bitcoins अन्य को कारोबार में बेचता है इस बात पर निर्भर करता है | इसका एक उचित मूल्य देना विक्रेता की जिम्मेदारी है। Bitcoins और अन्य मुद्राओं के बीच अंतर यही है की इसमें कोई केंद्रीकृत बैंक नहीं है जो मुद्रा प्रिंट करेऔर मूल्यों निर्धारण करे | लेनदेन में आपूर्ति और मांग के माध्यम से Bitcoin के मूल्य में उतार चढ़ाव होता रहता।

Bitcoins कहाँ बनते हैं?

कुछ उपयोगकर्ता अपने computers से पीयर-टू-पीयर नेटवर्क में लेन-देन की पुष्टि करने के लिए काम करते है। ये उपयोगकर्ता जितनी ज्यादा कंप्यूटिंग शक्ति से नेटवर्क में योगदान देते हैं उसी अनुपात में उन्हें नए Bitcoins मिलते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर Bitcoins का महत्व

हर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने में हमें लगभग 2 से 3 प्रतिशत लेनदेन शुल्क लगता है। Bitcoins के साथ भुगतान में लगभग कोई अतिरिक्त शुल्क देय नहीं होता है | इसलिए विक्रेता भी Bitcoins स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित होता है।
यदि खरीदार और विक्रेता एक सेवा के लिए एक राशि पर सहमत हैं तो Bitcoins का उपयोग उन्हें पूरा नियंत्रण और पारदर्शिता देता है। किसी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह इसमें कोई क्रेडिट लिमिट नहीं होती है, न ही कोई नकदी लेकर घूमने की समस्या। सबसे बड़ा लाभ यह है कि सभी आवश्यक जानकारी सार्वजनिक और पारदर्शी है। खरीदार और विक्रेता की पहचान का खुलासा किए बिना, पूरे Bitcoin नेटवर्क के प्रत्येक लेनदेन के बारे में पता किया जा है।

Bitcoin श्रृंखला के ये लेख आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे:

बिटकॉइन (Bitcoin) की भूमिका

Bitcoin माइनिंग क्या होता है?

Bitcoins का उज्जवल भविष्य और लाभ

Facebook Comments

Spread the love! Please share!!
Shivesh Pratap

Hello, My name is Shivesh Pratap. I am an Author, IIM Calcutta Alumnus, Management Consultant & Literature Enthusiast. The aim of my website ShiveshPratap.com is to spread the positivity among people by the good ideas, motivational thoughts, Sanskrit shlokas. Hope you love to visit this website!

36 thoughts on “बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? पढ़ें संसार की इस नई साइबर करेंसी के बारे में

  1. Hello everyone ,
    how to start bitcoin business with a short amout call & what’s app 9992752482

  2. sir mujhe bit coin ke bare main janna h aur join kaise kare aur is pr kaam kaise hota h mujhe iska detail janana h plz help plz cl me 8896313907

    thank you

  3. Sir mujhe buziness krne ki bahut echa h but eske bare me bilkul ni jantaa
    Plz sir hlp kr dijiye

  4. Sir,me bitcoin join karena chahata hu.but rupees invest nahi kar seketa hu.earn karene ka koie tarika batav.

  5. sir aapne bahut achchhi information share kri hai logoo ke liye keep sharing sir this type of post

  6. Sir mujhe ess bitcoin ke baare me batayiye ye kaam kese karta h aur mujhe esme karna kya hoga …My contact number 9058789679

  7. Sir ye bitcoin kaise kam krtha hai. Aur Es ka market kaise charta hai aur girta hai Es ke bare me Jankari chahiye sir pls contact sir my no 7700805343

  8. sir bitcoin me paise kaise invest karte hi or profit kitna ho sakta hi, paise ka investment kitne se suru kar sakte hi.

  9. Pingback: जानिए बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? बिटकोइन के बारेमे पूरी जानकारी पढ़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.