अदरक के 12 औषधीय गुण | Ginger Benefits in Hindi | अदरक खाने के फायदे

अदरक के औषधीय गुण | Ginger Benefits in Hindi | अदरक खाने के फायदे:

जिंजिबर ऑफ़िसिनेल (Zingiber officinale) है अदरक का वैज्ञानिक नाम | अदरक जिंजीबरेसी कुल का पौधा है। ठंड की ‘महाऔषधि’ है अदरक। कई बड़े रोगों में यह लाजवाब दवा का कार्य करती है | यह गर्म, तीक्ष्ण, भारी, पाक में मधुर, भूख बढ़ाने वाला, पाचक, चरपरा, रुचिकारक, त्रिदोष मुक्त यानी वात, पित्त और क नाशक होता है।

अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही अदरक एक शक्तिशाली एंटीवायरल भी है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। अदरक को ताजा और सूखा दोनों प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है। आइए अदरक के कुछ गुणों के बारे में जानते हैं।

1. सूखी खांसी में लाभदायक है अदरक:

सूखी खांसी में अदरक के छोटे- छोटे टुकड़ों को मुंह में रखकर चूसने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

2. गठिया में रामबाण है अदरक:

अदरक के जूस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता होती है। इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराइड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

3. सर्दी रोधन का सबसे प्रभावी उपाय है अदरक:

अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए, यह भी पक्का करता है।

4. रक्त चाप में सहायक है अदरक:

अदरक में खून को पतला करने का गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

5. दातों पर बेहद असरदार है अदरक:

दांत में दर्द हो या सिर दर्द में अदरक का जूस बहुत असरकारक है। शोधों के हिसाब से यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।

6.कोलेस्ट्रॉल का शत्रु है अदरक:

अदरक के जूस के नियमित इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल हमेशा कम बना रहता है। यह खून के थक्कों को जमने नहीं देता। है और इस तरह ये दिल की बीमारियों की आशंका से आपको बचाए रखता है।

7. पाचन में सहायक है अदरक:

अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि, सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिलाता है।

8. बालों पर भी है असरदार अदरक:

यदि आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक जूस का नियमित उपयोग आपकी यह इच्छा पूरी कर सकता है। इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि आप शुद्ध जूस सिर पर लगाएं जिसमें पानी की मात्रा बिलकुल न हो या न के बराबर हो। यह न केवल आपके बाल स्वस्थ बना देगा, बल्कि यह आपको रूसी से भी छुटकारा दिला देगा।

9. स्किन फ्रेंडली है अदरक:

त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के जूस को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अदरक के जूस से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

10. कैंसर का बड़ा शत्रु है अदरक:

अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। एक शोध के अनुसार अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

11.एंटीऑक्सीडेंट्स से समृद्ध है अदरक:

अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है।

12. मिचली में लाभदायक है अदरक:

इसको चाय में मिला चाय की छोटी चुस्कियां लेने से जी मिचलाहट को रोकने में मदद होती है।

अदरक का पुष्प

अदरक के कुछ असरदार प्रयोग कैसे करें:

  • सर्दी-खाँसी : 20 ग्राम अदरक का रस 2 चम्मच शहद के साथ सुबह शाम लें। वात-कफ प्रकृतिवाले के लिए अदरक व पुदीना विशेष लाभदायक है।
  • खाँसी एवं श्वास के रोग : अदरक और तुलसी के रस में शहद मिलाकर लें।
  • सर्दी और पेट की बीमारियां दूर करने में अदरक का उपयोग आम है, लेकिन एक अन्य नए शोध के मुताबिक अदरक का रोजाना उपयोग व्यायाम से मांसपेशियों में होने वाले दर्द को भी कम करता है। शोध में पाया गया कि कच्चा अदरक खाने वाले लोगों में दर्द २५ फीसद कम रहा।
  • इसके अलावा ताजा अदरक पीस कर दर्द वाले जोडों और मसल्स पर लेप करने से सूजन और दर्द में आराम मिलता है। लेप अगर गर्म करके लगाया जाए तो असर जल्दी होता है।
  • अदरक त्वचा को आकर्षक व चमकदार बनाने में भी मदद करता है। सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा खाने से त्वचा में निखार आता है।
  • उलटी : अदरक व प्याज का रस समान मात्रा में मिलाकर 3-3 घंटे के अंतर से 1-1 चम्मच लेने से अथवा अदरक के रस में मिश्री में  मिलाकर पीने से उलटी होना व जी  मिचलाना बन्द होता है।
  • हृदयरोग : अदरक के रस व पानी समभाग मिलाकर पीने से हृदयरोग में लाभ होता है।
  • पेट की गैस : आधा-चम्मच अदरक के रस में हींग और काला नमक मिलाकर खाने से गैस की तकलीफ दूर होती है।
Facebook Comments
Share Button
You may also like ...

Shweta Pratap

I am a defense geek

One thought on “अदरक के 12 औषधीय गुण | Ginger Benefits in Hindi | अदरक खाने के फायदे

  • July 31, 2017 at 7:17 am
    Permalink

    you did great work .

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is the copyright of Shivesh Pratap.