बटुकेश्वर दत्त: एक बेशर्म देश के अभागे क्रांतिकारी | Batukeshwar Dutt History in Hindi

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साठ के दशक की बात है, पटना में बसों के परमिट दिए जाने थे, सैकड़ों लोगों ने आवेदन किया हुआ था। लाइन में एक पैंतालीस-पचास साला व्यक्ति भी था। जब वो पटना के कमिश्नर से मिला और उसने अपना नाम बताया और कहा कि “मैं एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हूँ”। पटना के कमिश्नर ने पूछा कि सर, आप स्वतंत्रता सेनानी हैं, मैं ये कैसे मान लूं, आपके पास तो स्वतंत्रता सेनानी वाला सर्टिफिकेट भी नहीं है, पहले लाइए, तब मानूंगा।

ऐसे में उस व्यक्ति को भगत सिंह का लिखा वो पत्र याद आ गया, जो शहीद-ए-आजम ने उन्हें अंडमान जेल में काला पानी की सजा काटते वक्त भेजा था। भगत सिंह ने लिखा था, ‘आप दुनिया को यह दिखाएं कि क्रांतिकारी अपने आदर्शों के लिए मर ही नहीं सकते, बल्कि जीवित रहकर जेलों की अंधेरी कोठरियों में हर तरह का अत्याचार भी सहन कर सकते हैं।’ मगर आज इसका ये सिला मिला था कि उनसे स्वतंत्रता सेनानी होने का सर्टिफिकेट मांगा जा रहा था।

कौन था ये व्यक्ति? ये व्यक्ति वो था जिसके सिर पर जिम्मेदारी थी 1929 में सेंट्रल असेंबली में बम फोड़ने की। आखिरी वक्त में उसके साथ सुखदेव को हटाकर भगत सिंह को कर दिया गया। दोनों ने आज के दिन यानी 8 अप्रैल 1929 को भगत सिंह के साथ मिलकर सेंट्रल असेंबली (जो आज की संसद है) में दो बम फोड़े और गिरफ्तारी दी थी।

सोचिए, आज भगत सिंह को ही नहीं, उनके पूरे खानदान को देश जानता है। तमाम नेता उनके बच्चों के भी पैर छूते हैं और दूसरी तरफ उसी बम कांड में भगत सिंह के सहयोगी क्रांतिकारी से देश की आजादी के बाद स्वतंत्रता सेनानी होने का सर्टिफिकेट मांगा जाता है। उस समय उन्हें बहुत अफसोस हुआ कि भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु के साथ उन्हें फांसी क्यों नहीं हुई। कम से कम देश याद तो करता। वो उस वक्त भी बहुत निराश हुए थे, तब भगत सिंह ने उन्हें जेल से पत्र लिखकर ढांढस बंधाया था कि जीवित रहकर भी क्रांतिकारी जेल की कोठरियों में हर तरह का अत्याचार सहन कर सकते हैं।

हालांकि बस परमिट वाली बात पता चलते ही देश के राष्ट्रपति बाबू राजेंद्र प्रसाद ने बाद में उनसे माफी मांगी थी।

18 नवंबर को इस महान सेनानी की जन्म शताब्दी होता है – ना कोई जलसा, ना कोई प्रतिमा, ना कोई डाक टिकट  और ना कोई नामलेवा बचा है बटुकेश्‍वर दत्त का।

बटुकेश्वर दत्त यूं तो बंगाली थे। बर्दवान से 22 किलोमीटर दूर 18 नवंबर 1910 को एक गांव औरी में पैदा हुए बटुकेश्वर को बीके दत्त, बट्टू और मोहन के नाम से जाना जाता था। हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए वो कानपुर आ गए। कानपुर शहर में ही उनकी मुलाकात चंद्रशेखर आजाद से हुई। उन दिनों चंद्रशेखर आजाद झांसी, कानपुर और इलाहाबाद के इलाकों में अपनी क्रांतिकारी गतिविधियां चला रहे थे। 1924 में भगत सिंह भी वहां आए। देशप्रेम के प्रति उनके जज्बे को देखकर भगत सिंह उनको पहली मुलाकात से ही दोस्त मानने लगे थे। 1928 में जब हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी का गठन चंद्रशेखर आजाद की अगुआई में हुआ, तो बटुकेश्वर दत्त भी उसके अहम सदस्य थे। बम बनाने के लिए बटुकेश्वर दत्त ने खास ट्रेनिंग ली और इसमें महारत हासिल कर ली। एचएसआरए (हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी) की कई क्रांतिकारी गतिविधियों में वो सीधे तौर पर शामिल थे।

8 अप्रैल 1929 का दिन था, पब्लिक सेफ्टी बिल पेश किया जाना था। बटुकेश्वर बचते-बचाते किसी तरह भगत सिंह के साथ दो बम सेंट्रल असेंबली में अंदर ले जाने में कामयाब हो गए। जैसे ही बिल पेश हुआ, विजिटर गैलरी में मौजूद भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त उठे और दो बम उस तरफ उछाल दिए जहां बेंच खाली थी। जॉर्ज सस्टर और बी.दलाल समेत थोड़े से लोग घायल हुए, लेकिन बम ज्यादा शक्तिशाली नहीं थे, सो धुआं तो भरा, लेकिन किसी की जान को कोई खतरा नहीं था। बम के साथ-साथ दोनों ने वो पर्चे भी फेंके, गिरफ्तारी से पहले दोनों ने इंकलाब जिंदाबाद, साम्राज्यवाद मुर्दाबाद जैसे नारे भी लगाए। दस मिनट के अंदर असेंबली फिर शुरू हुई और फिर स्थगित कर दी गई।

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भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त

गांधीजी ने इसके विरोध में आर्टिकल लिखा था, “कल्ट ऑफ बम”। इस लेख के जवाब में भगवती चरण बोहरा ने “फिलॉसफी ऑफ बम” लिखकर साबरमती आश्रम के बाहर चिपका दिया। क्रांतिकारी बोहरा, भगत सिंह को जेल से छुड़ाने के लिए बम तैयार करते वक्त फटे बम का शिकार होकर स्वर्गवासी हो गए तो चंद्रशेखर आजाद अलफ्रेड पार्क, इलाहाबाद में शहीद हो गए। सुखदेव, राजगुरु को गिरफ्तार कर लिया गया। इस तरह से पूरा एचएसआरए भगत सिंह की गिरफ्तारी के बाद से ही बिखरने लगा था।

ऐसे में बटुकेश्वर दत्त को काला पानी की सजा हुई, लेकिन भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के सर पर सांडर्स की हत्या का इल्जाम भी था, सो उन्हें फांसी की सजा सुना दी गई। बटुकेश्वर दत्त फैसले से निराश हो गए। उन्होंने ये बात भगत सिंह तक पहुंचाई भी कि वतन पर शहीद होना ज्यादा फख्र की बात है, तब भगत सिंह ने उनको ये पत्र लिखा कि वे दुनिया को ये दिखाएं कि क्रांतिकारी अपने आदर्शों के लिए मर ही नहीं सकते बल्कि जीवित रहकर जेलों की अंधेरी कोठरियों में हर तरह का अत्याचार भी सहन कर सकते हैं।

भगत सिंह ने एक पत्र उनकी बहन को भी लिखकर ढांढस बंधाया था। बटुकेश्वर ने काला पानी की सजा में काफी अत्याचार सहन किए, जो पल-पल फांसी के समान थे। जेल में ही बटुकेश्वर को टीबी की बीमारी ने घेर लिया। उस वक्त इतना अच्छा इलाज भी नहीं था। 1933 और 1937 में उन्होंने जेल के अंदर ही अमानवीय अत्याचारों के चलते दो बार भूख हड़ताल भी की। अखबारों में खबर छपी तो 1937 में उन्हें बिहार के बांकीपुर केंद्रीय कारागार में शिफ्ट कर दिया गया और अगले साल रिहा भी कर दिया गया।

एक तो टीबी की बीमारी और दूसरे उनके सारे साथी भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, भगवती चरण बोहरा, राजगुरु, सुखदेव सभी एक-एक करके दुनिया से विदा हो चुके थे। ऐसे में पहले उन्होंने इलाज करवाया, और फिर से कूद पड़े देश की आजादी के आंदोलन में। लेकिन इस बार कोई क्रांतिकारी साथ नहीं था। बटुकेश्वर ने भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया और गिरफ्तार हो गए। 1945 में उन्हें जेल से रिहाई मिली।

आधी से ज्यादा जिंदगी देश की लड़ाई में गुजर चुकी थी। हौसला बढ़ाने वाले सारे साथी साथ छोड़ चुके थे। देश आजाद हुआ तो अब कोई मकसद भी सामने नहीं था। बटुकेश्वर ने शादी कर ली और एक नई लड़ाई शुरू हो गई। गृहस्थी जमाने की। आजादी की खातिर 15 साल जेल की सलाखों के पीछे गुजारने वाले बटुकेश्वर दत्त को आजाद भारत में रोजगार मिला, एक सिगरेट कंपनी में एजेंट का, जिससे वह पटना की सड़कों पर खाक छानने को विवश हो गए। बाद में उन्होंने बिस्कुट और डबलरोटी का एक छोटा सा कारखाना खोला, लेकिन उसमें काफी घाटा हो गया और जल्द ही वह बंद हो गया। कुछ समय तक टूरिस्ट एजेंट एवं बस परिवहन का काम भी किया, परंतु एक के बाद एक कामों में असफलता ही उनके हाथ लगी। पत्नी अंजली को एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना पड़ा।

उन्होंने किसी से सरकारी मदद नहीं मांगी, लेकिन 1963 में उन्हें विधान परिषद सदस्य बना दिया गया। लेकिन उनके हालात में कोई फर्क नहीं आया। बटुकेश्वर को 1964 में अचानक बीमार होने के बाद गंभीर हालत में पटना के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस पर उनके मित्र चमनलाल आजाद ने एक लेख में लिखा, क्या दत्त जैसे क्रांतिकारी को भारत में जन्म लेना चाहिए?

परमात्मा ने इतने महान शूरवीर को हमारे देश में जन्म देकर भारी भूल की है। खेद की बात है कि जिस व्यक्ति ने देश को स्वतंत्र कराने के लिए प्राणों की बाजी लगा दी और जो फांसी से बाल-बाल बच गया, वह नेहरु और गाँधी के आजाद भारत में नितांत दयनीय स्थिति में अस्पताल में पड़ा एड़ियां रगड़ रहा था और उसे कोई पूछने वाला नहीं था।

बताते हैं कि इस लेख के बाद सत्ता के गलियारों में थोड़ी हलचल हुई. तत्कालीन केंद्रीय गृहमंत्री गुलजारी लाल नंदा और पंजाब के मंत्री भीमलाल सच्चर ने आजाद से मुलाकात की. पंजाब सरकार ने बिहार सरकार को एक हजार रुपए का चेक भेजकर वहां के मुख्यमंत्री केबी सहाय को लिखा कि यदि पटना में बटुकेश्वर दत्त का इलाज नहीं हो सकता तो राज्य सरकार दिल्ली या चंडीगढ़ में उनके इलाज का खर्च उठाने को तैयार है.

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इस पर बिहार सरकार हरकत में आयी. दत्त के इलाज पर ध्यान दिया जाने लगा. मगर तब तक उनकी हालत बिगड़ चुकी थी. 22 नवंबर 1964 को उन्हें दिल्ली लाया गया. यहां पहुंचने पर उन्होंने पत्रकारों से कहा था कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था जिस दिल्ली में उन्होंने बम फोड़ा था वहीं वे एक अपाहिज की तरह स्ट्रेचर पर लाए जाएंगे.

बटुकेश्वर दत्त को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती किया गया. बाद में पता चला कि उनको कैंसर है और उनकी जिंदगी के कुछ ही दिन बाकी हैं. कुछ समय बाद पंजाब के मुख्यमंत्री रामकिशन उनसे मिलने पहुंचे. छलछलाती आंखों के साथ बटुकेश्वर दत्त ने मुख्यमंत्री से कहा, ‘मेरी यही अंतिम इच्छा है कि मेरा दाह संस्कार मेरे मित्र भगत सिंह की समाधि के बगल में किया जाए.’

उनकी हालत लगातार बिगड़ती गई. 17 जुलाई को वे कोमा में चले गये और 20 जुलाई 1965 की रात एक बजकर 50 मिनट पर उनका देहांत हो गया। भारतीय क्रांति का एक दैदिव्यवान नक्षत्र सदैव के लिए अस्त हो गया । बटुकेश्वर दत्त की अंतिम इच्छा को सम्मान देते हुए उनका अंतिम संस्कार भारत-पाक सीमा के करीब हुसैनीवाला में भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की समाधि के पास किया गया.

स्मृति शेष:

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जीवन के अंतिम क्षणों में श्रद्धेय बटुकेश्वर दत्त जी के साथ उनकी पत्नी व पुत्री श्रीमती भारती बागची के साथ

श्रद्धेय बटुकेश्वर दत्त जी की पुत्री श्रीमती भारती बागची (पूर्व विभागाध्यक्ष वाणिज्य संकाय-मगध महिला विद्यालय,पटना) प्रतिवर्ष अपने पिता श्री की याद में गोष्ठी आयोजित करती हैं|

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Shivesh Pratap

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